Tuesday, May 29, 2012

देवनारायण मेले में प्रतिभाओं का सम्मान

चौथ का बरवाड़ा. गुर्जर समाज के आराध्य देव देवनारायण भगवान का मेला शोभायात्रा के साथ संपन्न हुआ। इससे पूर्व शुक्रवार की शाम को समाज की प्रतिभाओं का सम्मान समारोह एवं भजन संध्या कार्यक्रम हुआ।

मेला समिति के संयोजक रामकिशन गुर्जर ने बताया कि मेले का उद्घाटन सवाई माधोपुर जिला प्रमुख सुनीता गुर्जर ने भगवान देवनारायण के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया।

इस अवसर पर समाज की प्रतिभाओं का सम्मान भी किया गया। अध्यक्षता मि_ूलाल गुर्जर गंगापुर सिटी ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला परिषद सदस्य लाली देवी गुर्जर उपस्थित थी। प्रतिभा सम्मान समारोह में 203 प्रतिभाओं का सम्मान किया गया। प्रतिभा सम्मान समारोह में अतिथियों ने समाज के लोगों से शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की बात कही, साथ ही बालिका शिक्षा पर भी। अतिथियों ने कहा कि बालिका शिक्षित होगी तो पूरे परिवार को शिक्षित कर देगी। गुर्जर ने बताया कि सम्मान समारोह के बाद भगवान देवनारायण जोधपुरिया के भोपा (पुजारी) कन्हैयालाल ने नृत्य करते हुए करीब ढाई घंटे में कांशी की थाली में काजल से कनिष्ठ अंगुली से कमल का फूल उघाड़ा। इसके बाद भजन संध्या का कार्यक्रम हुआ। भजन संध्या में हनुमान सिंह गुर्जर, बहादुर सिंह गुर्जर निमोद एंड पार्टी ने भगवान देवनारायण की गाथा का बखान किया।

मेला समिति संयोजक ने बताया कि शनिवार को सुबह भगवान देवनारायण की शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा बैंडबाजों एवं लवाजमे के साथ भगवान देवनारायण मंदिर से रवाना होकर कस्बे के मुख्य बाजारों में होती हुई वापस मंदिर पहुंची। इसमें भगवान देवनारायण की प्रतिमा एवं भगवान की सजीव झांकी (छोटे बालक की कमल के फूल पर) सजी हुई थी। इसके बाद कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा पूरी होने पर भगवान का अभिषेक किया गया तथा आरती के बाद प्रसाद वितरित किया गया।

source:sawai madhopur bhaskar

No comments:

Post a Comment

सबसे ज्यादा देखी गईं