हेलिकॉप्टर से पुष्पवर्षा के बीच मंदिर में विराजे देव भगवान

Powered by Blogger.

देवडूंगरी रायरा कलां में नवनिर्मित देवनारायण मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में केंद्रीय संचार राज्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा - समाज विकास में आगे आएं युवा, सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं

चंडावल (पाली). देवडूंगरी रायरा कलां में नवनिर्मित देवनारायण भगवान के मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा एवं 51 कुंडीय महायज्ञ का धार्मिक कार्यक्रम 28 अप्रैल को धूमधाम से आयोजित किया गया। सात दिवसीय प्रतिष्ठा महोत्सव के अंतिम दिन राज्य सहित देश भर से पहुंचे हजारों श्रद्धालुओं पर आयोजित समिति की ओर से हैलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई। प्रतिष्ठा महोत्सव ध्वजा दंड, कलश स्थापना, यज्ञ पूर्णाहुति व महाप्रसादी सवाई भोज मंदिर के महंत भूदेवदास व हीरादास महाराज एवं आचार्य पं. आनंदीलाल व्यास की निश्रा में विधि-विधान के साथ संपन्न हुआ।
प्रतिष्ठा महोत्सव के मुख्य अतिथि केंद्रीय संचार मंत्री सचिन पायलट ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हमें संकल्प लेकर देवनारायण भगवान के पद चिह्नों पर चलते हुए समाज के विकास में भागीदारी निभानी चाहिए। पायलट ने कहा की केंद्र एवं राज्य सरकार गुर्जर समाज के विकास एवं शिक्षा के लिए कई योजनाएं चला रही है। उन्होंने कहा कि गुर्जरों को आरक्षण देने में राज्य एवं केंद्र सरकार की कोई गलती नहीं है, ये मामला न्यायपालिका में विचाराधीन है।
समारोह की अध्यक्षता कर रहे जल संसाधन व ऊर्जा मंत्री डॉ. जितेंद्रसिंह ने कहा कि भगवान देवनारायण की प्रतिष्ठा संपूर्ण भारत में फैली हुई है। गुर्जर कौम में बहादुरी के चर्चे हैं, इतिहास गवाह है कि गुर्जर प्रतिहारों ने जनता की सेवा को सर्वोपरि मान कर राज किया था। उन्होंने देवनारायण देव डूंगरी पर पेयजल व्यवस्था के लिए अपने कोष से 50 लाख रुपए देने तथा एक बालिका विद्यालय निर्माण व राज्य की प्रत्येक ढाणी में बिजली पहुंचाने की घोषणा की।
सांसद बद्रीराम जाखड़ ने कहा कि मैं पाली जिले का सेवक हूं तथा जिले के विकास में हरसंभव मदद करूंगा। सांसद ने सांसद कोष से मंदिर विकास के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की।आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक किरोड़ीसिंह बैंसला ने कहा कि गुर्जर समाज को संगठित रहना होगा।मैं आज आत्मा से आत्मा की बात कहने आया हूं। बेटी से बड़ा कोई कोई धन नहीं है। समाज में जरूरत है तो पढ़ी लिखी एक मां की। बैंसला ने कहा कि मुझे दुबारा जन्म मिले तो एक बहादुर मां की कोख से, जिससे मैं गुर्जर समाज की सेवा कर सकूं। उन्होंने गुर्जर समाज के आरक्षण के मुद्दे पर सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि 15 मई तक हमें आरक्षण पर ठोस फैसला नहीं मिला तो हम फिर आंदोलन का रास्ता अपनाएंगे। इससे पूर्व कार्यक्रम आयोजकों द्वारा अतिथियों का 51 किलो की माला पहनाकर स्वागत किया गया।

ये रहे उपस्थित

प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर पंजाब के बलदेवराम महाराज, हीरालाल महाराज, बालकदास महाराज, निर्मलदास महाराज, कांग्रेस महासचिव नीरज डागी, आसींद विधायक रामलाल, पूर्व मंत्री सुरेंद्र गोयल, शांतिलाल गुर्जर, देवाराम गुर्जर, कांग्रेस नेता रतन पंवार, पूर्व विधायक लक्ष्मी बारूपाल, सोजत प्रधान राजेश सिंह कच्छवाह, नारायणसिंह गुर्जर, गोपालभाई बजाड़, मांगीलाल कूरास, बाबूलाल डोई, अखिल गुर्जर समाज महिला अध्यक्ष बबीता सिंह, मंजू गुर्जर, सोमेंद्र सिंह गुर्जर, बाबूलाल गुर्जर, सरपंच समूड़ी देवी गुर्जर, शहवाज सरपंच जमना देवी, रायरा सरपंच मुकुटसिंह रावत सहित गुर्जर समाज के हजारों लोग उपस्थित थे।

विद्यार्थियों को मिलेगी आर्थिक मदद

देवनारायण मंदिर ट्रस्ट की ओर से गरीब एवं प्रतिभावान विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी। गुर्जर समाज एवं ट्रस्ट देवडूंगरी कमेटी ने मंदिर पर आने वाले दान व चढ़ावे के रूप में आने वाली राशि को प्रतिभावान एवं गरीब छात्र-छात्राओं की शिक्षा पर खर्च करने का निर्णय लिया।

बोलियों में दिखाया उत्साह

समाजबंधुओं ने चढ़ावे की बोलियों में उत्साह दिखाते हुए धर्म लाभ लिया। कलश की बोली किशना राम हीराराम हीरावास ने, हैलीकॉप्टर द्वारा पुष्पवर्षा बाबूलाल डोई ने, काला गोरा भैरू की स्थापना गोपाल भाई बजाड़ रिसाणीया ने तथा देवनारायण भगवान की मूर्ति स्थापना की बोली दुर्गाराम कुकड़ परिवार ने लगाई।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

Gadget

This content is not yet available over encrypted connections.

Gadget

This content is not yet available over encrypted connections.

सबसे ज्यादा देखी गईं