Friday, April 27, 2012

गुर्जर सहित पांच जातियों के आंकड़े अदालत को दे सरकार!

जयपुर/नई दिल्ली.दूरसंचार राज्य मंत्री और अजमेर के सांसद सचिन पायलट ने राजस्थान सरकार से कहा है कि वह उस रपट को जल्द हाईकोर्ट को दे, जिसमें उसे गुर्जर सहित पांच जातियों से संबंधित आंकड़े देने हैं।


इस सिलसिले में पायलट की ओर से राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को एक पत्र भी लिखा गया है। लेकिन पायलट ने इसे सार्वजनिक करने से यह कहते हुए मना कर दिया कि यह दो व्यक्तियों के बीच हुए संवाद के विशेषाधिकार का उल्लंघन होगा। पायलट ने राज्य सरकार से कहा है कि जब राज्य की कांग्रेस सरकार ने ही अदालत की सलाह पर गुर्जर, लोहार सहित पांच जातियों को आरक्षण देने के मसले पर सर्वे कराने का कार्य शुरू किया था।


पायलट ने कहा ‘गुर्जरों, लोहार व अन्य तीन जातियों को 5 प्रतिशत आरक्षण देने के मामले में अदालत ने कहा था कि सरकार पहले आंकड़े दे। उसने आरक्षण को लेकर मना नहीं किया था। ऐसे में राज्य सरकार को चाहिए कि वह जल्द इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज की रपट अदालत को दे।’ उन्होंने कहा कि इंस्टीट्यूट को सरकार ने आंकड़े जुटाने की जिम्मेदारी सौंपी थी। उसने लगभग अपनी रपट तैयार कर ली है। सरकार को चाहिए कि वह तेजी से इसका डाटा तैयार कराकर अदालत को दे।
(Source: Bhaskar News)

1 comment:

  1. वाह...बहुत सुन्दर, सार्थक और सटीक!
    आपकी इस उत्कृष्ट प्रविष्टी की चर्चा कल रविवार के चर्चा मंच पर भी होगी!
    सूचनार्थ!

    ReplyDelete

सबसे ज्यादा देखी गईं