Tuesday, November 22, 2011

बैसला बीमार, जयपुर कूच टलने की आशंका


 शिक्षा के मामले में भी भेदभाव का आरोप, लालसोट कांड के दोषियों की गिरफ्तारी की मांग
भांडारेज (दौसा).  विशेष पिछड़ा वर्ग में आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे गुर्जरों का जयपुर कूच बुधवार को भी टलने की आशंका है। इसकी वजह यह है कि गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ीसिंह बैसला बीमार हो गए हैं। उन्हें जयपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 इधर, यहां महापड़ाव पर बैठे गुर्जर आंदोलनकारी शाम तक बैसला के लौटने का इंतजार कर रहे हैं। गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के प्रदेश प्रवक्ता हिम्मतसिंह ने बताया कि आंदोलन का नेतृत्व कर्नल बैसला कर रहे हैं। जयपुर कूच का ऐलान भी उन्होंने ही किया था। इसलिए जब तक कर्नल खुद यहां आकर अगली रणनीति की घोषणा नहीं करते हैं, तब तक हम यहीं बैठे रहेंगे। इससे पहले बैसला के खास सहयोगी कैप्टन हरप्रसाद तंवर ने बताया कि वे मंगलवार रात तक सरकार के रुख का इंतजार करेंगे। बुधवार को सुबह 10 यहां से जयपुर के लिए कूच शुरू हो जाएगा।
बड़े स्कूलों में एसबीसी के बच्चों को प्रवेश नहीं
आंदोलनकारी गुर्जरों ने सरकार पर शिक्षा में भी भेदभाव करने का आरोप लगाया है। संघर्ष समिति के प्रदेश प्रवक्ता हिम्मतसिंह ने बताया कि हाल ही देवनारायण गुरुकुल योजना के तहत प्रवेश के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने विज्ञापन जारी किया था। इसमें प्रवेश के लिए 37 विद्यालयों को चिन्हित बताया गया है, लेकिन सेंट जेवियर जयपुर, एमजीडी गल्र्स स्कूल जयपुर,ला.क.सि.शि. संस्थान गोटन (नागौर), बिडला उमावि पिलानी (झुंझुनूं) बिरला बा. विद्यापीठ पिलानी, आर.जे.डी. पब्लिक भोरूराम (चूरू) और वनस्थली विद्यापीठ वनस्थली (टोंक) में प्रवेश दिए जाने पर रोक लगा दी गई है। इससे साफ जाहिर है कि सरकार इन बड़े स्कूलों के दबाव में आकर विशेष पिछड़ा वर्ग के बच्चों के साथ शिक्षा में भी भेदभाव कर रही है। देवनारायण गुरुकुल योजना के तहत 5वीं पास बच्चों को अच्छे स्कूलों में प्रवेश दिलाए जाने और छात्रवृत्ति दिए जाने का प्रावधान है।
लालसोट कांड के दोषियों की गिरफ्तारी की मांग
आंदोलनकारी गुर्जरों का आरोप है कि वर्ष 2007 में आंदोलन के दौरान लालसोट में कुछ गुर्जर आंदोलनकारियों को जिंदा जला दिया गया था। उस समय दर्ज मुकदमों में कुछ लोगों को नामजद किया गया था। कुछ लोगों के नाम बाद में जांच में भी सामने आए हैं। सरकार इन दोषियों को गिरफ्तार नहीं करके बचाने का काम कर रही है। जबकि गुर्जर लगातार इस कांड की सीबीआई से जांच कराए जाने की मांग करते आ रहे हैं। उन्होंने सरकार से लालसोट कांड के दोषियों को शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग की है।
(source. dainikbhaskar.com)

No comments:

Post a Comment