मांगीलाल की सूझबूझ से टला हादसा

Powered by Blogger.
(चौथ का बरवाड़ा-सवाईमाधोपुर). जयपुर-सवाईमाधोपुर रेल मार्ग पर शुक्रवार शाम 6:30 बजे रेलकर्मी की सूझबूझ से कई यात्रियों की जान बच गई। दरअसल, सुरेली से चौथ का बरबाड़ा स्टेशन के बीच बड़े हादसे को अंजाम देने के लिए अज्ञात व्यक्ति ने 45 फीट की दूरी तक लगी 43 पेंडरोल क्लिप निकाल लीं। लेकिन, सीनियर ट्रेकमैन मांगीलाल गुर्जर ने तुरंत ही दूसरी ओर लगी पेंडरोल क्लिप को निकालकर हटाई गईं पेंडरोल क्लिप के स्थान पर लगा दिया। इस अवधि में रेलमार्ग से तीन ट्रेनें निकली।
चिंता की बात यह है कि जिस जगह क्लिपें निकाली गई, वहां टे्रक जमीन से करीब तीस फीट ऊंचा बना हुआ है। अगर हादसा होता तो ट्रेन के डिब्बे तीस फीट नीचे गिरते, यह खतरनाक हो सकता था। बाद में रेलकर्मी की सूचना पर रात करीब आठ बजे दूसरी क्लिपें लगाकर ट्रेक को दुरूस्त किया गया। ज्ञात हो कि इससे पहले 10 अगस्त को भी ईसरदा रेलवे स्टेशन के पास से 23 पेंडरोल क्लिपें निकाली गई थी।
यूं दिखाई सूझबूझ : मांगीलाल गुर्जर ने बताया कि वह शुक्रवार शाम गलवा नदी टे्रक से आगे जिंद बाबा मंदिर पर गया था। लौटते समय उसने देखा कि स्टेशन के बीच गलवा नदी के पुल नम्बर 19 के खंभा नम्बर 25/6 के निकट रेल पटरी के उत्तर की ओर 45 फीट की दूरी तक लगी 43 पेंडरोल क्लिपें गायब थीं। उसके पास उच्चाधिकारियों को सूचित करने के लिए फोन उपलब्ध नहीं था और ना ही वह आगे जा सकता था। क्योंकि, उसी समय इस मार्ग पर टे्रनों के आने का समय हो रहा था। उसने दूसरी ओर लगी पेंडरोल क्लिप को निकालकर दो-दो के अंतराल पर हटी हुई क्लिपों के स्थान पर पत्थर की सहायता से लगा दिया।
(source-http://patrika.com/news.aspx?id=657277)

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

Gadget

This content is not yet available over encrypted connections.

Gadget

This content is not yet available over encrypted connections.

सबसे ज्यादा देखी गईं