निस्वार्थ सेवा जनप्रतिनिधि का दायित्व : पायलट

Powered by Blogger.
राजेश पायलट भवन का शिलान्यास समारोह, निर्माण के लिए आगे आए भामाशाह, बड़ी संख्या में उमड़े गुर्जर समाज के लोग, जिले में गुर्जर समाज की अनूठी पहल
(बांदीकुई-जिला दौसा). केंद्रीय दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि जनप्रतिनिधियों का दायित्व है कि वे निस्वार्थ भाव से जनता की सेवा करें। पायलट ने यह बात सोमवार शाम बांदीकुई के भांडेड़ा में सरदार वल्लभ भाई पटेल (गुर्जर) विकास संस्थान के तत्वावधान में बनने जा रहे राजेश पायलट भवन (छात्रावास) के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए कही। शाम 4 बजे हेलीकॉप्टर से पहुंचे पायलट ने कहा कि जनप्रतिनिधी एवं राजनेता कहीं ऊपर से नहीं आते, बल्कि वे आप और हम में से चुनकर लोगों के आशीर्वाद से पहुंचते हैं। ऐसे में हम सब जनप्रतिनिधियों का दायित्व बनता है कि वे भी निस्वार्थ भाव से जनता की सेवा कर उनकी भावनाओं पर खरा उतरें। शिक्षा पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि स्वर्गीय राजेश पायलट पढ़ाई एवं मेहनत के दम पर आगे बढ़े थे। ऐसे में हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेते हुए अपने बच्चों को शिक्षा से जोडऩा चाहिए।
छात्रावास में पढऩे वाले हर नौजवान को मिले जगह
केंद्रीय मंत्री पायलट ने कहा कि छात्रावास बनने के बाद इसमें सभी समाज के ऐसे गरीब बालकों को पढऩे व रहने की जगह मिले। जिनके मन में पढऩे की तमन्ना है, लेकिन संसाधनों के अभाव में नहीं पढ़ पाते। उन्होंने संस्थान के मुख्य संरक्षक जीआर खटाणा को छात्रावास निर्माण में पूरा सहयोग देने का वादा करते हुए उन्हें 25 कमरे अपने बल पर तैयार करवाने के निर्देश दिए। समारोह में वक्ताओं ने कहा कि गुर्जर समाज ने मुख्य संरक्षक जीआर खटाणा के नेतृत्व में शिक्षा के क्षेत्र में जो बीड़ा उठाया है वह आसपास के जिले के लिए एक आदर्श उदाहरण के रूप में निखरकर सामने आएगा।
पहले दिन छात्रावास के लिए 93 लाख से अधिक का सहयोग
मुख्य संरक्षक जीआर खटाणा ने बताया कि राजेश पायलट भवन शिलान्यास समारोह में निर्माण के लिए गुर्जर समाज के भामाशाह खुलकर सामने आए। पहले दिन समारोह में सुमेर सिंह माल ठेकेदार ने 4.50 लाख रुपए की मार्बल, रामधन कसाना, रामसिंह ओमप्रकाश देवतवाल, रामसिंह दिलीप माल, गिर्राजप्रसाद गुर्जर, रामकरण उम्मेदसिंह माल, रामनिवास शंभुदयाल बैंसला, श्रीनारायण राजू माल, किशन सिंह माल, मानसिंह नरेश माल, रामगोपाल माल, बच्चूसिंह सावित्री देवी सहित प्रत्येक ने छात्रावास निर्माण में 1.51 लाख रुपए की लागत से बनने वाले कमरे निर्माण की घोषणा की। इसके अलावा समाज के दानदाताओं ने 51-51 हजार रुपए नकद छात्रावास निर्माण में सहयोग की घोषणाएं की। इस प्रकार पहले दिन कार्यक्रम में 93 लाख रुपए से अधिक का सहयोग मिला है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्री पायलट ने उन्हें जो निर्देश दिए हैं, उन्हें वे हरसंभव पूरा करेंगे। समारोह में राजस्व राज्यमंत्री मुरारीलाल मीणा, सिकराय विधायक ममता भूपेश, जिला प्रमुख अजीतसिंह, संस्थान के मुख्य संरक्षक जीआर खटाणा सहित वक्ताओं ने शिक्षा पर जोर दिया। राजस्व मंत्री मीणा ने कहा कि विकास की जड़ शिक्षा है। जिस समाज व क्षेत्र के बच्चे अधिक से अधिक शिक्षित होंगे, उस समाज व क्षेत्र के विकास को कोई नहीं रोक सकता। इस दौरान मीणा ने एक लाख 51 हजार रुपए, विधायक ममता भूपेश ने एक लाख रुपए, जिला प्रमुख अजीतसिंह ने एक लाख 51 हजार रुपए की गिट्टियां सहयोग के रूप में देने की घोषणा की।
ये रहे मौजूद
समारोह में बांदीकुई प्रधान प्रेमदेवी मीणा, दौसा प्रधान शांति देवी गुर्जर, रामअवतार चौधरी, पीसीसी सदस्य रामजीलाल औड़, ब्लाक कांग्रेस बी अध्यक्ष गिर्राज गुर्जर, ए अध्यक्ष पूरणमल शर्मा, मुख्य संरक्षक जीआर खटाणा, युवक कांग्रेस के लोकसभा क्षेत्र अध्यक्ष कमल मीणा, जिला परिषद सदस्य गीता खटाणा, गुर्जर समाज के जिलाध्यक्ष मनफूल तूंगड़, जिला कांग्रेस अध्यक्ष सावित्री सैनी, पूर्व प्रधान पूरणमल मीणा, रामसिंह देवतवाल, कमल बाकोलिया अजमेर, महेंद्रसिंह रलावता अजमेर, लालसोट प्रधान गंगासहाय बैरवा, नगरपालिका प्रतिपक्ष के नेता राजेंद्र चौधरी, पार्षद शक्तिसिंह राजावत, गिर्राज सैनी, युवा गुर्जर महासभा के जिला अध्यक्ष मुकेश जोधपुरिया मौजूद रहे। अध्यक्षता संस्थान के संरक्षक रामसिंह चंदेला ने की। कार्यक्रम का संचालन प्रो. जेपी गुर्जर ने किया।      

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

Gadget

This content is not yet available over encrypted connections.

Gadget

This content is not yet available over encrypted connections.

सबसे ज्यादा देखी गईं