Wednesday, November 17, 2010

गुर्जर ने बनाए तीन विश्व रिकार्ड

 इम्पोसिबल्टी चैलेंजर्स-2010 : म्यूनिख शहर में बीएमएक्स बाइक पर योग प्रदर्शन
  
जोधपुर. जोधपुर की पहाडिय़ों पर साइकिल पर हैरतअंगेज करतब दिखाने के बाद खींवराज गुर्जर ने विश्व स्तर पर अपना नाम दर्ज करा लिया। उन्होंने जर्मनी के म्यूनिख शहर में बीएमएक्स बाइक पर योग प्रदर्शन कर तीन विश्व रिकार्ड बनाए।
इम्पोसिबल्टी चैलेंजर्स-2010 की यह प्रतियोगिता दो और तीन अक्टूबर को आयोजित हुई थी। इसमें विश्व भर के प्रतियोगियों ने कुल 19 रिकार्ड बनाए। प्रतियोगिता में खींवराज गुर्जर ने बाइक पर 11 मिनट 18 सैकंड तक सवार होकर और अपनी आंखों पर पट्टी बांधकर तीन योगा पोज पूरे किए। इसके अलावा 41 योगा पोज और स्ट्रचिंग प्रदर्शन किए, जिसमें उन्हें पांच मिनट 19 सैकंड का समय लगा।
इसी तरह 4 मिनट पांच सैकंड के समय के साथ 31 योगा पोज देकर तीसरा विश्व रिकार्ड बनाया। खींवराज गुर्जर ने जर्मनी के ही फैंकफर्ट शहर में एक से दस अक्टूबर तक संपन्न विश्व पुस्तक मेले में रिप्लेज विलिव इट ऑर नॉट के 2011 के संस्करण का विमोचन किया। इस मौके पर इस कार्यक्रम की उपाध्यक्ष नोर्म डेस्का भी मौजूद थीं। इस संस्करण में गुर्जर का कीर्तिमान भी दर्ज है।
गौरतलब है कि फुटबॉल और साइकिलिंग में राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी खींवराज गुर्जर ने जोधपुर की चौपासनी स्थित 300 फीट ऊंची पहाड़ी पर माउंटेन बाइक पर 36 पॉवर योगा का प्रदर्शन किया, जिसे रिप्लेज ने विश्व रिकार्ड करार दिया है। जर्मनी में शानदार प्रदर्शन कर लौटे खींवराज गुर्जर खासा खुश नजर आए और आगे भी अपने करतबों में इजाफा करने की तमन्ना रखते हैं।

No comments:

Post a Comment

सबसे ज्यादा देखी गईं