Sunday, June 10, 2012

गुर्जरों ने स्थगित किया आंदोलन, महापड़ाव भी उठा

राजेश पायलट की मूर्ति के अनावरण समारोह के कारण किया महापड़ाव स्थगित,फैसले से पहले बैसला ने की मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव और ऊर्जा मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह से बात

जयपुर. विशेष पिछड़ा वर्ग में आरक्षण को लेकर आंदोलन कर रहे गुर्जरों ने रविवार को अपना आंदोलन स्थगित कर दिया।सवाई माधोपुर जिले के कुशालीपुरा दर्रा में कर्नल किरोड़ीसिंह बैसला ने रविवार दोपहर को कुछ समय के लिए महापड़ाव स्थगित करने की घोषणा की।इससे पहले बैसला ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, ऊर्जा मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह और मुख्य सचिव सीके मैथ्यू से मोबाइल पर बात की।


बैसला ने दैनिक भास्कर को बताया कि सोमवार को दौसा में गुर्जर नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्व. राजेश पायलट की मूर्ति का अनावरण समारोह है। चूंकि आरक्षण की मांग को लेकर प्रदेशभर में आंदोलन चल रहा था और काफी लोग जगह-जगह धरने और महापड़ाव पर बैठे हुए थे। इससे इस कार्यक्रम के प्रभावित होने की संभावना थी, इसलिए महापड़ाव और आंदोलन स्थगित करने का फैसला किया गया। अगर सरकार ने उनकी मांगें जल्दी पूरी नहीं कीं तो फिर आंदोलन शुरू किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि बैसला पिछले पांच दिन से पहले सवाई माधोपुर के छाण गांव में और बाद में कुशालीपुरा दर्रा के पास महापड़ाव पर बैठे थे। उनके समर्थन में राज्य में कई जगहों पर गुर्जरों के धरने, प्रदर्शन, सभाएं और पड़ाव शुरू हो गए थे।


इसलिए किया महापड़ाव स्थगित


सरकार की ओर से अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन किया जा चुका है।


आयोग बहुत जल्दी दो-तीन दिन में ही अपना कामकाज शुरू कर देगा।


गुर्जरों के पिछड़ेपन से संबंधित सर्वे रिपोर्ट राज्य सरकार जल्दी ही आयोग को पेश करेगी।


शैक्षणिक संस्थाओं में विशेष पिछड़ा वर्ग का 5 प्रतिशत आरक्षण इसी सत्र से लागू करने के संबंध में सरकार से वार्ता की जाएगी।

(source : dainikbhaskar.com)

No comments:

Post a Comment