Saturday, September 18, 2010

जोधपुरिया में श्रद्धा का सैलाब

भगवान देवनारायण के मेले में देशभर से पहुंचे लाखों गुर्जर

ध्वज लिए देवदर्शन को जाते पदयात्री।
(टोंक जिला-निवाई). देवधाम जोधपुरिया में लगे भगवान देवनारायण के मेले में देशभर से आए लाखों गुर्जरों ने देवरा ढोका और मन्नतें मांगीं। कोसों दूर से पैदल चलकर आए यात्रियों ने जैसे ही जोधपुरिया में कदम रखा थकान छू मंतर हो गई और पैरों के छाले बताशे। जोश से लबरेज जयकारों से नगरी रह-रह कर गूंजती रही। पदयात्रा ध्वज मंदिर के शिखर पर चढ़ाए और मासी डेम में स्नान कर भगवान के दर्शन किए।

...और कांसे की थाली पर मंड गया कमल का फूल

कांसे की थाली पर मंडा कमल का फूल दिखाते भोपा कन्हैयालाल।
पहला दिन : सुबह पूजा-अर्चना के बाद मंदिर के भोपा ने ध्वज पहराकर विधिवत रूप से मेले का शुभारंभ किया। आधी रात को भोपा कन्हैयालाल ने मंदिर में बने चबूतरे पर बगड़ावत गाथा गाना शुरू किया। आंखें बंद, होठों पर बगड़ावतों का बखान और दाएं हाथ की उंगली पर नाचती कांसे की थाली। ऐसे लग रहा था जैसे भोपा के रूप में साक्षात देवनारायण भक्तों के बीच आ गए हों। चंग की थाप पर चल रहे इस थाली नृत्य के दौरान जयकारे पर जयकारे लगते रहे। आधा घंटे के बाद भोपा थमा। थाली को घुमाया तो कमल का फूल मंड चुका था। कमल का फूल जिसमें देव ने अवतार लिया था। यह देख पूरा पांडाल देवनारायण के जयकारों से गूंज उठा। 

भामाशाहों और प्रतिभाओं का सम्मान
प्रतिभा सम्मान समारोह में संबोधित करते सचिन पायलट।
दूसरा दिन : मंदिर ट्रस्ट की ओर से गुर्जर समाज के भामाशाहों और प्रतिभाओं का सम्मान किया गया। समारोह में आए केंद्रीय संचार राज्य मंत्री सचिन पायलट ने समाज के लोगों से शिक्षा के प्रति जागरूक होने का आह्वान करते हुए कहा कि आरक्षण का लाभ लेना है तो बच्चें को ऊंची शिक्षा दिलानी होगी। थानागाजी विधायक हेमसिंह भडाणा ने कहा कि सरकार आरक्षण नहीं देना चाहती है। भाजपा नेता मानसिंह गुर्जर गंगापुरसीटी, विराट नगर के पूर्व प्रधान पोखर मल, देव कॉलेज गु्रप के निदेशक दामोदर प्रसाद, महेन्द्रसिंह खेडला, रामसिंह बांदीकूई, पुरुषोत्तम फागणा, जनसम्पर्क अधिकारी रामफूल गुर्जर ने भी विचार व्यक्त किए।
इससे पूर्व देवनारायण मंदिर निर्माण हेतु 3 लाख 11 हजार 101 रुपए भेंट करने पर नई दिल्ली के  रूपसिंह चपराणा का सम्मान किया गया। कोषाध्यक्ष रामेश्वर पोसवाल ने बताया कि हरियाणा महिला मोर्चा की प्रदेशाध्यक्ष मायादेवी गुर्जर, ज्ञाना गुर्जर, हंसराज खटाणा ने भी मंदिर निर्माण में सहयोग किया। मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष केसरलाल गुर्जर ने देव तपो भूमि के ऐतिहासिक एवं धार्मिक महत्व पर प्रकाश डाला। ट्रस्ट के मंत्री रामकिशन बहादुरपुरा व सुरज्ञानसिंह खाटरा ने मंदिर निर्माण की भावी योजनाओं की जानकारी दी।

प्रतिभा सम्मान समारोह में देशभर से आए गुर्जर समाज के लोग।
बालकानन्द से आशीर्वाद लिया
केन्द्रीय दूर संचार राज्यमंत्री सचिन पायलट ने गांव हरभांवता स्थित सेवानन्द अद्वेत आश्रम पहुंचकर ब्रह्मलीन संत सेवानन्दजी महाराज की समाधि पर मत्था टेका और आशीर्वाद लिया।

No comments:

Post a Comment

सबसे ज्यादा देखी गईं