शिक्षा से ही बढ़ेगा समाज : जितेंद्रसिंह

Powered by Blogger.
जोधपुरिया में भगवान देवनारायण, मेदूजी, भूणाजी, कान-भांगीजी, मदनसिंहजी की प्रतिमाओं स्थापित, प्राण-प्र्रतिष्ठा समापन समारोह में वक्ताओं ने दिया समाज में शिक्षा के प्रसार पर जोर




(टोंक-निवाई). जोधपुरिया देवधाम में सोमवार को भगवान देवनाराण व उनके चार भाइयों मेंदूजी, भूणाजी, कान भंगीजी और मदनसिंहजी की प्रतिमाएं स्थापित कर विधि-विधान से प्राण प्रतिष्ठा की गई। इसी के 13 जुलाई से चल रहा प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव सम्पन्न हो गया। इस मौके पर आयोजित समारोह में ऊर्जा मंत्री डॉ. जितेन्द्रसिंह गुर्जर ने कहा कि शिक्षा से ही समाज आगे बढ़ेगा।
उन्होंने कहा कि इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने गुर्जर समाज के बच्चों के लिए 25 करोड़ रुपए शिक्षा पर खर्च करने के लिए बजट रखा। ऊर्जा मंत्री ने जोधपुरिया में 33 के.वी. विद्युत फीडर की घोषणा की तथा कहा कि पुन: मानसून सक्रिय हो चुका है। अब शीघ्र ही विद्युत कटौती भी बंद हो जाएगी।
डॉ. जितेन्द्रसिंह ने भगवान देवनारायण के ध्वजा चढ़ाई और कई धार्मिक अनुष्ठानों में शरीक हुए। भगवान देवनारायण से राज्य में अच्छी वर्षा के लिए कामना भी की।
कुरीतियों पर अंकुश अंकुश लगाएं : नाथूसिंह


कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पूर्व मंत्री नाथूसिंह गुर्जर ने कहा कि गुर्जर समाज शैक्षणिक, आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्र में पिछड़ा हुआ है। समाज की  उन्नति तभी संभव है जब शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने गुर्जर समाज से आह्वान किया कि वह समाज में व्याप्त कुरीतियों पर अंकुश लगाकर उस राशि से बच्चों को बेहतर शिक्षा दें, तभी समाज प्रगति के पथ पर होगा।
घाटा करीरिया आश्रम के संत भजनानंद महाराज ने कहा कि  आज भी हमारा समाज काफी पिछड़ा हुआ है जिसके चलते हर गांव व ढाणी में समाज का व्यक्ति शोषण का शिकार केवल मात्र इसलिए हो रहे है क्योंकि वह पूर्ण रूप से शिक्षित नहीं है। गुर्जर समाज के ही अद्वेत आश्रम हरभांवता के संत बाबा बालकांनद महाराज ने सभी को मंगलकामनाओं का आशीर्वाद दिया। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की पूर्णाहूति कार्यक्रम में संत धन्नाजी महाराज, संत सेसाद्ररिजी महाराज, पूर्व उपजिला प्रमुख रामकरण गुर्जर, सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी रामफूल गुर्जर, मेजर श्रीमन रयाणा, ट्रस्ट के महामंत्रीरामकिशन बहादुरपुरा, राजेन्द्र गुर्जर, मांगीलाल गुर्जर, सुरेश डोई, रामेश्वर पोसवाल, जगदीश लांगडी, लादूलाल उमरवाल, श्रवण भोपा, मोती भोपा, सुरज्ञान वकील, शिवदयाल हरभांवता, पूर्व जिला प्रमुख रामगोपाल गार्ड आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर ट्रस्ट के अध्यक्ष केसरलाल गुर्जर ने अतिथियों का  स्वागत किया।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

Gadget

This content is not yet available over encrypted connections.

Gadget

This content is not yet available over encrypted connections.

सबसे ज्यादा देखी गईं