Wednesday, April 07, 2010

दो दिन और देख लेते हैं : बैसला

करौली जिले के जुग्गीनपुरा में गुर्जरों की पंचायत में बोले कर्नल, गुड़ला गांव में महापंचायत 10 को, कहा-आरक्षण से जुड़ी यह आखिरी महापंचायत
(कारौली जिला). दो दिन और देख लेते हैं। इस दौरान या तो सरकार गुर्जरों को 5 प्रतिशत विशेष आरक्षण दे दे, नहीं तो आंदोलन के लिए तैयार रहे। यह बात कर्नल किरोड़ीसिंह बैसला ने जुग्गीनपुरा में मंगलवार को हुई गुर्जर समाज की पंचायत में कही। इस मौके पर कर्नल ने कहा कि आंदोलन की आगे की रणनीति के लिए 10 अप्रैल को गुड़ला में चार जिलों-धौलपुर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर व दौसा के गुर्जरों की महापंचायत होगी। आरक्षण आंदोलन को लेकर होने वाली यह आखिरी महापंचायत होगी। पंचायत को कैप्टेन हरप्रसाद तंवर ने भी संबोधित किया। पंचायत की अध्यक्षता के खंडूरी के पटेल कंचन गुर्जर ने की।
अनशन जारी, दौसा में गाडिय़ा लुहार भी शामिल
आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर समाज की ओर से राज्यभर में किए जा रहे क्रमिक अनशन जारी हैं। दौसा के देवनारायण मंदिर पर चल रहे गुर्जरों के अनशन में मंगलवार को गाडिय़ा लुहार भी जिलाध्यक्ष दुर्गादेवी के नेतृत्व में शामिल हुए। बांदीकुई में भी बावरिया व गाडिय़ा लुहार अनशन में शामिल हो गए। दौसा जिले के सिकंदरा में शहीद स्थलपर, गाजीपुर खावदा व टोंक जिले में टोंक में गुर्जर मंगलवार को भी क्रमिक अनशन पर बैठे।
डॉ. जितेन्द्रसिंह करेंगे वार्ता
जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बैसला से बातचीत के लिए उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. जितेन्द्रसिंह को अधिकृत किया है। वजह यह है कि मुख्यमंत्री 9 को योजना आयोग के साथ बैठक के लिए दिल्ली जा रहे हैं। गुर्जरों से बातचीत के लिए बनी कमेटी के संयोजक शांति धारीवाल भी छुट्टियों पर माउंट आबू चले गए हैं। उधर, डॉ. जितेंद्र सिंह का कहना है कि मुख्यमंत्री जी के साथ बैसला की बातचीत में जो बिंदु आए थे और जिन बिंदुओं से रास्ता निकल सकता है, उसके बारे में कानूनी राय ली जा रही है। परिणाम सकारात्मक ही रहेगा। फिलहाल बैसला से कोई बात नहीं हुई है, लेकिन वे बात करेंगे तो सरकार तैयार है।
नौवीं अनुसूची में शामिल करने के प्रयास हों: वसुंधरा
जयपुर. भाजपा की राष्ट्रीय महामंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को बार बार विधेयक लाने के स्थान पर पहले पारित विधेयक को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करने के प्रयास करने चाहिए। इससे आरक्षण लागू होने में कोई दिक्कत नहीं रहेगी। यह बात उन्होंने मंगलवार को भाजपा प्रदेश कार्यालय में पत्रकारों के सवालों के जवाब देने के दौरान कही।

No comments:

Post a Comment

सबसे ज्यादा देखी गईं